blogid : 3738 postid : 1680

पद्मिनी कोल्हापुरी : मेल हुस्न और मादकता का

Posted On: 1 Nov, 2011 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हिन्दी फिल्मों में समय-समय पर ऐसी अभिनेत्रियां आती रही हैं जिन्होंने अपने छोटे से कॅरियर में भी खूब वाहवाही बटोरी है. ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं पद्मिनी कोल्हापुरी. 70 और 80 के दशक में उन्होंने अपनी फिल्मों और गानों से दर्शकों के दिलों में अलग जगह बनाई. इसके साथ उन्होंने प्रिंस चार्ल्स को जो किस किया था उसकी वजह से भी लोग उन्हें याद करते हैं.


padmini-kolhapureपद्मिनी कोल्हापुरी का जीवन

आज अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरी का जन्मदिन है. पद्मिनी कोल्हापुरी का जन्म 01  नंवबर, 1965 में महाराष्ट्रियन परिवार में हुआ था. उनके पिता पंढ़रीनाथ कोल्हापुरी (Pandharinath Kolhapure) शास्त्रीय संगीत के गायक थे. उनकी माता एक एयरलाइंस में काम करती थीं. उनके परिवार का संबंध लता मांगेशकर के पिता दीनानाथ मांगेशकर से भी था.


शुरू से ही गाने की शौकीन पद्मिनी ने पहली बार फिल्म यादों की बारात में अपनी आवाज दी थी. उस समय वह बहुत छोटी थीं. इसके बाद उन्होंने फिल्म विधाता, हम इंतजार करेंगे और सड़कछाप में भी गाने गाए हैं.


Padmini Kolhapureपद्मिनी कोल्हापुरी का कॅरियर

1978 में वह पहली बार किसी फिल्म में पर्दे पर दिखीं. फिल्म “सत्यम शिवम सुन्दरम” में उन्होंने एक छोटा सा किरदार निभाया था. इसके बाद साजन बिना ससुराल और थोड़ी सी बेवफाई जैसी फिल्मों में भी बाल कलाकार और चरित्र कलाकार के रूप में काम किया. लेकिन 1980 में आए फिल्म “इंसाफ का तराजू” में उनके अभिनय को पहली बार फिल्मफेयर का सम्मान मिला. इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था. इसी साल ऋषि कपूर के साथ आई उनकी फिल्म “जमाने को दिखाना है” आई जो फ्लॉप रही पर दो साल बाद दुबारा जब वह ऋषि कपूर के साथ फिल्म “प्रेम रोग” में दिखीं तो दर्शकों ने उनकी अदाकारी को खूब सराहा. इस फिल्म के लिए उन्हें पहली बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के खिताब से नवाजा गया.


पद्मिनी कोल्हापुरी अपनी गंभीर अदाकारी और फिल्मों में किसी भी रोल और दृश्य को करने के लिए जानी जाती थीं. वह अपने काम के प्रति इतनी गंभीर थीं कि बीमार होने के बाद भी वह काम करने जाती थीं. 1982 और 83 में उन्होंने विधाता और सौतन जैसी दो हिट फिल्में दी. इसी दौर में मिथुन चक्रवर्ती के साथ आई उनकी फिल्म “प्यार झुकता नहीं” बहुत सफल हुई जिसने इन दोनों की जोड़ी को फिल्मी पर्दे पर हिट कर दिया. इसके बाद दोनों ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया.


पद्मिनी कोल्हापुरी का निजी जीवन

पद्मिनी कोल्हापुरी ने निर्माता प्रदीप शर्मा से शादी कर फिल्मों से ब्रेक ले लिया. शादी के बाद जब उनका बेटा प्रियंक बड़ा हुआ तो उन्होंने दुबारा बॉलिवुड में वापसी की कोशिश की पर सफल ना हो सकीं. फिल्म सौतन: द पावर ऑफ वुमन, बोलो राम जैसी फिल्मों में उन्होंने शादी के बाद काम किया.


पद्मिनी कोल्हापुरी की छोटा बहन का नाम तेजस्विनी कोल्हापुरी है जो कुछेक फिल्मों में काम भी कर चुकी हैं. साथ ही उनकी दूसरी बहन शिवांगी की शादी शक्ति कपूर के साथ हुई है.


पद्मिनी कोल्हापुरी और प्रिंस चार्ल्स का किस

पद्मिनी कोल्हापुरी उस समय मीडिया स्कैंडल का विषय बन गई थीं जब उन्होंने प्रिंस चार्ल्स को जबरदस्ती गालों पर किस कर दिया था.


शादी के बाद अक्सर भारत में अभिनेत्रियों का कॅरियर खत्म हो जाता है और पद्मिनी कोल्हापुरी के साथ भी यही हुआ. लेकिन आज भी उनकी फिल्मों में उनके अभिनय का जादू देखने को मिलता है.



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Early के द्वारा
June 11, 2016

MORE completely ignorant STUPID CHICKS screwing up the money shot by wiping it off with a nasty snot rag3;82&0#.. How dirty and nasty can you get ? How unbelievably fricking stupid can white trash chicks be ? Stay tuned. … What a waist … Who raised these white trash imbeciles ? Whitney Houston ?This stupid chick has the imagination of a fruit fly, with the vocabulary command of crack whore.. How ignorant

bhushan के द्वारा
November 1, 2011

पद्मिनी कोल्हापुरी निर्विवाद रूप से भारतीय सिनेमा इतिहास की कुछ बेहद ही सुन्दर और चंचल अभिनेत्रिओं में शुमार रही हैं, मैं तो ‘वो सात दिन’ से इनका मुरीद हो गया.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran