Menu
blogid : 3738 postid : 1673

Aishwarya Rai Bachchan Profile in Hindi – ऐश्वर्या राय बच्चन : जन्मदिन विशेषांक

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

किस्मत का पलड़ा हमेशा उसके साथ ही नहीं होता जो सफल हो बल्कि यह कब किसको राजा बना दे कहा नहीं जा सकता. आज फिल्मी दुनिया में कैटरीना, रानी और काजोल जैसी अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने लगातार कई हिट फिल्में दी हैं पर दर्शकों को आज भी वह उस कदर खींच नहीं पातीं जिस तरह से ऐश्वर्या राय खींचती हैं. मिस वर्ल्ड रह चुकी ऐश्वर्या राय के कॅरियर में यूं तो कोई बड़ी हिट फिल्म नहीं है लेकिन इसके बावजूद उनके प्रशंसकों की संख्या अन्य अभिनेत्रियों से कहीं अधिक है जो बहुत अजीब लगता है. सलमान के साथ उनकी नजदीकियों और साफ सुथरी छवि की वजह से ऐश्वर्या राय की लोकप्रियता का ग्राफ हमेशा ऊपर ही चढ़ता रहा है.


ऐश्वर्या राय हिन्दी फिल्मों की तरफ से कई बार विदेशों में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. कान फिल्मोत्सव में ऐश्वर्या के जाने के बाद से विदेशी मीडिया भारतीय फिल्मों के बारे में जानने लगी है. मशहूर पत्रिका टाइम ने भी 2004 और 2010 में विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में ऐश्वर्या को शामिल किया था.


पूर्व मिस वर्ल्ड रह चुकी ऐश्वर्या आज बॉलिवुड की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में से एक हैं. बच्चन परिवार की बहू होने के साथ अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में एक अलग पहचान बना चुकी ऐश आज न सिर्फ कई बड़ी कंपनियों की ब्रांड अम्बेसडर हैं बल्कि उभरते हुए भारत में नारी सशक्तिकरण की पहचान भी हैं. हाल ही में उनके गर्भवती होने की खबर आई थी और वह जल्द ही नवंबर महीने में ही मां बनने वाली हैं.


आज मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय का जन्मदिन है तो चलिए जानते हैं कुछ बातें इस सुंदरी के बारे में.


miss-worldऐश्वर्या राय की प्रोफाइल

ऐश्वर्या का जन्म 1 नवम्बर, 1973 को कर्नाटक के मंगलौर शहर में हुआ. ऐश्वर्या के पिता का नाम कृष्णराज राय है जो पेशे से मरीन इंजीनियर हैं और माता का नाम वृंदा राय है जो एक लेखक हैं. ऐश्वर्या ने अपनी पढ़ाई सांताक्रूज़ में आर्य विद्या मंदिर से की और कॉलेज की पढाई रुपारेल कॉलेज से की. स्कूल के दिनों से ही उन्होंने क्लासिकल नृत्य सीखना शुरू कर दिया था.


स्कूल के दिनों से ही उन्हें मॉडलिंग के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गए थे. जब वह नौवीं कक्षा में थीं तब कैमलिन कंपनी की तरफ से उन्हें मॉडलिंग का प्रस्ताव मिला. इसके बाद वो कोक, फूजी और पेप्सी के विज्ञापन में दिखीं. मॉडलिंग के साथ-साथ उन्होंने पढ़ाई भी जारी रखी.


ऐश्वर्या राय ने 1994 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में सुष्मिता सेन के बाद दूसरा स्थान जीता. उसी साल जहां सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता वहीं ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का.


Aishwarya Rai Bachchanऐश्वर्या राय का कॅरियर

मॉडलिंग से एक्टिंग की तरफ कदम उन्होंने साल 1997 में रखा. अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत उन्होंने तमिल फिल्म इरुवर(1997) से की. फिल्म को कुछ खास सफलता नहीं मिली पर ऐश के अभिनय को काफी सराहा गया, इसी तरह उन्होंने बॉलीवुड में अपने कदम रखे फिल्म “और प्यार हो गया” से. हालांकि ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर असफल रही.


लेकिन असफलताओं के बाद सफलता का दौर भी आया. 1999 -2005 का समय उनके कॅरियर का सुनहरा समय रहा. इस दौरान उन्होंने एक के बाद एक सफल फिल्में दीं और बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्रियों की होड़ में सबसे आगे निकल गईं. 1999 में संजय लीला भंसाली की फिल्म “हम दिल दे चुके सनम” बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफल फिल्म रही. इसके बाद उन्होंने ताल, देवदास, बंटी और बबली, सरकार, मोहब्बतें, चोखेर बाली, उमराव जान, धूम 2 जैसी हिट फिल्में दी हैं. हाल में वह रावण और रोबोट जैसी फिल्मों में भी नजर आई हैं.


ऐश्वर्या राय का कॅरियर हमेशा उतार चढ़ाव से भरा रहा है. हिन्दी सिनेमा जगत के अलावा उन्होंने कई अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया है जिसमें पिंक पैंथर 2, द लास्ट लेजन, प्रोवोक्ड, ब्राइड एंड प्रिजुडिस मुख्य हैं.

फिल्मों से इतर भी ऐश्वर्या राय की एक दुनिया है जो उनकी शोहरत को जमीन से आसमान तक पहुंचाती है और वह है विज्ञापनों की दुनिया. अगर आज ऐश्वर्या राय की लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी हुई है तो उसका मुख्य कारण उनके द्वारा किए गए विज्ञापन हैं. ऐश्वर्या कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियों की ब्रांड आम्बेसडर हैं. कान फिल्मोत्सव में वह भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए जानी जाती हैं.


salman-khan-aishwarya-rai-bachchanऐश्वर्या की लव लाइफ

ऐश्वर्या राय उस समय काफी लोकप्रिय हुई थीं जब उनके और सलमान खान के बीच अफेयर की चर्चाएं गर्म हुई थीं. सलमान और ऐश्वर्या की लव स्टोरी एक समय मीडिया के लिए सबसे बड़ी खबर होती थी. आलम यह था कि सलमान खान ऐश्वर्या को हमेशा अपनी नजरों के सामने ही रखते थे. सलमान खान के इसी हद से ज्यादा वाले प्यार ने ऐश्वर्या को उनसे दूर कर दिया. ऐश्वर्या को फिल्मों के सेट पर सलमान का आना नागवार गुजरा और उन्होंने सलमान से रिश्ता जोड़ विवेक का दामन थाम लिया. पर ऐश्वर्या और विवेक का साथ भी ज्यादा दिनों तक नहीं चला. पर आज भी बॉलिवुड में जब कभी भी ऐश्वर्या और सलमान खान का नाम लिया जाता है तो मीडिया के कान खड़े हो जाते हैं और दोनों के प्रशंसक भी दोनों के बारे में सब जानने को उत्सुक रहते हैं. सलमान और ऐश्वर्या की जोड़ी को बॉलिवुड की बेहतरीन जोड़ियों में से एक माना जाता है जिन्होंने फिल्म हम दिल दे चुके सनम में अपना जादू बिखेरा.


aishwarya-rai-bachchanऐश्वर्या राय की शादी

सफलता के दौर में जहां आज सभी अभिनेत्रियां शादी से भाग रही हैं, उन्होंने उसके उलट शादी को अपनाया. 20 अप्रैल, 2007 को उन्होंने अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन से विवाह किया. शादी के बाद भी ऐश्वर्या ने काम करना जारी रखा और कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया. उम्मीद है जल्द ही ऐश्वर्या राय बच्चन मां बन जाएं.


ऐश्वर्या राय को दो बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुके हैं. पहली बार उन्हें फिल्म “हम दिल दे चुके सनम” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब मिला था और दूसरी बार उन्हें फिल्म देवदास के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उनकी कला के क्षेत्र में कामयाबी के लिए 2009 में भारत सरकार ने पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा. उतार चढ़ाव और परेशानियों के बाद भी वह आज कामयाबी के शिखर पर हैं.


नीली आंखो का जादू – ऐश्वर्या राय बच्चन

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh