Menu
blogid : 3738 postid : 1321

ग्लैमर और बेहतरीन अदाकारी का संगम – ट्यूलिप जोशी

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

Tulip Joshiपारिवारिक पृष्ठभूमि

मॉडलिंग जगत से बॉलिवुड की रंगीन दुनिया में आने वाली हस्तियों में ट्यूलिप जोशी का नाम भी शुमार है. गुजराती पिता और अमरीकी-लेबनानी माता की संतान ट्यूलिप जोशी का जन्म 11 सितंबर, 1979 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था. ट्यूलिप जोशी ने मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल और मीठीबाई कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की है. वह एथलेटिक्स में राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी भी रह चुकी हैं. ट्यूलिप जोशी की दो बहनें सेल्फी और मोनालिसा हैं. इनकी बहन मोनालिसा का विवाह बॉलिवुड अभिनेता रजत बेदी के साथ संपन्न हुआ है.


शुरूआती कॅरियर

ट्यूलिप जोशी ने वर्ष 2002 के फेमिना मिस इंडिया के जरिए अपनी किस्मत आजमाने की कोशिश की, पर वह विजेताओं की सूची में स्थान बनाने में सफल नहीं हो पाईं. लेकिन वहां मौजूद विज्ञापन एजेंसियों ने ट्यूलिप जोशी की प्रतिभा को पहचान उन्हें अपने विज्ञापनों में काम करने का मौका दिया. ट्यूलिप जोशी ने कई बड़े ब्रांड जैसे पेप्सी, पॉंड्स सियाराम सूटिंग्स, बीपीएल आदि के विज्ञापनों में काम किया है.


tulip joshiफिल्मी सफर

फिल्मों मे उनका आगमन एक विवाह समारोह में निर्देशक आदित्य चोपड़ा से मिलने के बाद हुआ. आदित्य चोपड़ा ने उन्हें अपनी आगामी फिल्म मेरे यार की शादीहै के ऑडिशन के लिए बुलाया और चयनित होने के बाद उन्हें संजना (फिल्म की हिरोइन) की भूमिका प्रदान की गई. हिन्दी अच्छी न होने और अभिनय के क्षेत्र में नई होने के कारण ट्यूलिप ने फिल्म की शुरूआत करने से पहले फिरोज खान स्टूडियो से एक्टिंग सीखी. इस फिल्म के दो वर्ष बाद ट्यूलिप जोशी ने मातृभूमि के रूप में अपने कॅरियर की एक बेजोड़ फिल्म प्रस्तुत की. यह फिल्म वर्तमान भारत में होने वाली कन्या भ्रूण हत्या और उसके हमारे भविष्य पर पड़ने वाले परिणामों पर आधारित है. इसके बाद आई धोखा फिल्म में ट्यूलिप जोशी ने एक फिदायिन हमलावर की भूमिका बड़े ही सहज और सशक्त रूप में निभाई. इस फिल्म ने उन्हें एक अभिनेत्री के रूप में नई पहचान दिलवाई.


ट्यूलिप जोशी ने केवल हिन्दी फिल्मों में ही नहीं बल्कि अन्य भाषायी फिल्मों जैसे तेलुगु (विलेन), पंजाबी (जग ज्योंदिया दे मेले), कन्नड़ (सुपर) में भी काम किया है. कन्नड़ भाषा की फिल्म सुपर एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई, जिसे हिन्दी, तमिल और तेलुगु भाषा में भी डब कराया गया.


कॅरियर की मुख्य फिल्में: 2002 – मेरे यार की शादी है, 2004 – दिल मांगे मोर, 2005 – मातृभूमि, 2007 – धोखा, 2008 – सुपरस्टार


आने वाली फिल्में: रनवे, शून्य,  हॉस्टल,  डैडी कूल


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh