अक्षय कुमार : सफलता की हिट कहानी

Posted On: 9 Sep, 2011 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कहते हैं जिंदगी में सफल वही होता है जो रिस्क ले और मिले हुए मौकों को दोनों हाथों से ले. बॉलिवुड की चमकती दुनिया में ऐसे तमाम कलाकार मिलेंगे जो फिल्मी बैकग्राउंड के ना होने के बाद भी फिल्मी दुनिया के खिलाड़ी बन गए हैं. ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं बॉलिवुड के मिस्टर खिलाड़ी अक्षय कुमार जिनका आज जन्मदिन है. रोमांस हो या कॉमेडी या फिर एक्शन हर रोल में फिट और हिट अक्षय की जिंदगी सफलता की कहानी बयां करती है. तो चलिए जानते हैं इस खिलाड़ी कुमार की जिंदगानी के बारे में.


Akshay Kumarअक्षय कुमार की प्रोफाइल

अक्षय कुमार का जन्म 09 सितंबर, 1967 को अमृतसर के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है. उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे. बचपन से ही अक्षय कुमार डांस, आर्ट में दिलचस्पी रखते थे. बचपन में मुंबई आने से पहले वह कुछ समय के लिए दिल्ली के चांदनी चौक में भी रहे.


मुंबई में जाने के बाद वह कोलीवाडा (Koliwada) में बस गए. उनकी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के डॉन बॉस्को स्कूल (Don Bosco School) और मुंबई के गुरु नानक खालसा कॉलेज (Guru Nanak Khalsa College) में हुई.


ताइक्वांडो (Taekwondo) में ब्लैक बेल्ट जीतने के बाद वह थाईलैंड चले गए जहां उन्होंने मार्शल आर्ट सीखने के साथ एक वेटर के तौर पर काम भी शुरू किया. इसके बाद वह मुंबई वापस लौट आए और यहां आकर मार्शल आर्ट सिखाने लगे. इसी दौरान उनका एक छात्र जो फोटोग्राफर था उसने अक्षय कुमार से मॉडलिंग करने को कहा. दो घंटे के फोटोशूट के लिए उस छात्र ने अक्षय कुमार को 5000 हजार रुपए दिए. उस समय अक्षय कुमार को महीने भर काम करने के बाद भी सिर्फ 4000 हजार रुपए मिलते थे. ऐसे में मॉडलिंग में ज्यादा पैसे देखकर अक्षय ने मॉडलिंग की तरफ ही रुख कर लिया. यही उनके जीवन का सबसे बड़ा टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ.


Chef Akshay Kumarअक्षय कुमार का कॅरियर

1991 में अक्षय कुमार ने फिल्म ‘सौगंध’ (Saugandh) से फिल्मी कॅरियर की शुरूआत की. और इसके बाद रिलीज हुई एक्शन-थ्रिलर सुपरहिट फिल्म ‘खिलाड़ी’. फिल्म ‘खिलाड़ी’ ना सिर्फ हिट हुई बल्कि यह बॉलिवुड में अक्षय कुमार के लिए एक ब्रांड भी बन गई. खिलाड़ी श्रृंखला की अधिकतर फिल्में एक्शन से भरपूर रही हैं जिसमें अधिकतर स्टंट खुद अक्षय कुमार ने किए हैं. ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’, ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’, ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’ जैसी फिल्मों ने बॉलिवुड में अक्षय कुमार को एक्शन हीरो बना दिया.


1994 में आई फिल्म “मोहरा” अक्षय कुमार के कॅरियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है जिसमें उनके साथ रवीना टंडन की जोड़ी दिखी थी. इस फिल्म का गीत “तू चीज बड़ी है मस्त- मस्त” आज भी लोगों का पसंदीदा गीत माना जाता है. हालांकि एक्शन फिल्मों के साथ उन्होंने कई रोमांटिक फिल्मों में भी काम किया. फिल्म में एक्शन और रोमांस दोनों को सही ढंग से पेश करने की क्षमता ने अक्षय कुमार को टॉप हीरो की कैटगरी में लाकर खड़ा कर दिया.


Katrina Kaif performs with Akshay Kumarउन्हें साल 1997 में यश चोपड़ा की ‘दिल तो पागल है’ जैसी रोमांटिक फिल्म के लिए पहली बार फिल्मफेयर अवार्ड का नॉमिनेशन मिला. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता की श्रेणी में नॉमिनेशन मिला. ‘संघर्ष’ और ‘जानवर’ जैसी फिल्मों के लिए भी अक्षय कुमार को काफी प्रशंसा मिली.


इसके बाद अक्षय कुमार की एक्शन फिल्में फ्लॉप होने लगीं इसकी वजह से उन्होंने कॉमेडी की तरफ रुख किया. एक लंबे समय तक एक्शन फिल्में करने के बाद अक्षय कुमार ने साल 2000 की कॉमेडी फिल्म ‘हेरा फेरी’ से दर्शकों को पेट पकड कर हंसने पर मजबूर कर दिया. इसी साल उनकी एक और सफल फिल्म ‘धड़कन’ पर्दे पर आई.


साल 2001 में उन्होंने फिल्म ‘अजनबी’ में निगेटिव रोल के लिए फिल्म फेयर अवार्ड जीता. हाल के सालों में अक्षय कुमार अधिकतर कॉमेडी फिल्मों में ही नजर आए जैसे ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘गर्म मसाला’, ‘फिर हेरा फेरी’, ‘भागमभाग’, ‘दे दना दन’ आदि.


अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ

साल 2007 से लेकर साल 2010 तक का समय अक्षय कुमार के लिए एक गोल्डन पीरियड की तरह रहा. इस दौरान उन्होंने पर्दे पर कैटरीना कैफ के साथ जोड़ी बनाई जिसे दर्शकों ने हर फिल्म में पसंद किया. ‘हमको दीवाना कर गए’, ‘नमस्ते लंदन’, ‘वेलकम’, ‘सिंह इज किंग’ और ‘दे देना दन’ जैसी फिल्मों में दोनों ने एक साथ काम किया.


Akshay-Kumar-and-Raveena-Tandonअक्षय कुमार और उनकी हिरोइनें

बॉलिवुड में अक्षय कुमार ना सिर्फ अपने स्टंट के लिए मशहूर हैं बल्कि रीयल लाइफ में रील लाइफ की हिरोइनों से प्यार करने के लिए भी चर्चा में रहते हैं. शिल्पा शेट्टी और रवीना टंडन के साथ अक्षय कुमार के प्रेम के चर्चे कभी बॉलिवुड में आम थे. लेकिन अपने अफेयर्स को ठंडे बस्ते में डाल अक्षय कुमार ने राजेश खन्ना की बेटी ट्विंकल खन्ना से शादी कर ली. आज बोलिवुड में अक्षय और ट्विंकल की जोड़ी को आदर्श पति-पत्नी की जोड़ी के रूप में देखा जाता है.


अक्षय कुमार को मिले पुरस्कार

अक्षय को पहला फिल्मफेयर अवार्ड फिल्म ‘अजनबी’ के लिए मिला था. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट विलेन की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया था. इसके बाद साल 2006 में उन्हें फिल्म ‘गर्म मसाला’ के लिए बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवार्ड मिला.


हालांकि आजकल बॉलिवुड में अक्षय कुमार का खराब टाइम चल  रहा है पर सबको पता है कि यह खिलाड़ी दुबारा बुलंदी तक पहुंच ही जाएगा. खानों के बीच एक अक्षय कुमार ही हैं जो टॉप पोजिशन के लिए बाकी अभिनेताओं को टक्कर दे सकते हैं.




Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (8 votes, average: 4.38 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Similar articles :
जानिए कैसे उस एक कॉल ने ब्रूस ली के जीवित होने की पुष्टि कर दी, पर क्या वाकई ऐसा है या फिर……

गांधी के साथ हिटलर ने दिलवाई थी भारत को आजादी !!!

नस्लभेद विरोध के वैश्विक प्रतीक – नेल्सन मंडेला

मंडेला का भारत से जुड़ाव

नेल्सन मंडेला बा और बापू की स्मृतियों में

बॉलीवुड का ‘खिलाड़ी’ बना बॉस

अब तक आपने दिव्या भारती के बारे में जो भी सुना है सच्चाई उससे बिलकुल अलग है, वीडियो देखिए

एक वेश्या की वजह से स्वामी विवेकानंद को मिली नई दिशा

केवल 5 रुपये मासिक आमदनी कमाने वाला यह व्यक्ति कैसे बना भारत का प्रतिष्ठित वैज्ञानिक

एड्स से बचाव के लिए अफ्रीका में किया जाता था किशोरियों से रेप! जानें एड्स से जुड़े ऐसे ही 17 रोचक तथ्य

Post a Comment

*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

haider ali के द्वारा
October 25, 2014

mujhe apse se request h ki isi tarah ap comedy film me kam kare aur mujhe ye comedy film bahut pasand h




अन्य ब्लॉग

latest from jagran