blogid : 3738 postid : 1240

हॉट एंड बोल्ड नेहा धूपिया (जन्मदिन विशेषांक)

Posted On: 27 Aug, 2011 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अपने कॅरियर के शुरुआती दौर में ही “हिन्दी फिल्मों में शाहरूख खान बिकते हैं या फिर सेक्स” जैसा विवादित बयान देकर चर्चा में आई नेहा धूपिया का आज जन्मदिन है. पूर्व मिस इंडिया नेहा धूपिया ने मॉडलिंग से एक्टिंग की तरफ रूख किया जिनमें उन्हें शायद वह सफलता तो नहीं मिली जो उन्होंने सोची थी फिर भी एक अभिनेत्री के तौर पर उनका कॅरियर ठीक-ठाक चल ही रहा है.


Neha Dhupiaनेहा धूपिया की प्रोफाइल

27 अगस्त, 1980 को जन्मी नेहा धूपिया पंजाबी सिख परिवार से हैं. वह चेन्नई से हैं. उनके पिता कमांडर संदीप धूपिया भारतीय जल सेना में कार्यरत थे. उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के आर्मी पब्लिक स्कूल से पूरी की. इतिहास में स्नातक की डिग्री उन्होंने दिल्ली के ही जीसस एंड मेरी कॉलेज (Jesus and Mary College) से प्राप्त की.


नेहा धूपिया ने अपने एक्टिंग कॅरियर की शुरूआत स्टेज से की. वह शुरूआत में “यूफोरिया” (Euphoria) नामक एक म्यूजिक बैंड में काम करती थीं और कई अन्य विज्ञापनों में भी नजर आईं. साल 2002 में उन्होंने फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा लिया और प्रथम स्थान हासिल किया. इस प्रतियोगिता में उन्हें “फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स” (Femina Miss India Universe) के खिताब से नवाजा गया.


Neha Dhupiaनेहा धूपिया का फिल्मी कॅरियर

नेहा धूपिया ने हिन्दी फिल्मों में अपनी पारी की शुरूआत एक्शन फिल्म “कयामत” के साथ की. “कयामत” में नेहा धूपिया ने कुछ बेहद बोल्ड दृश्य और बेहतरीन एक्टिंग करके दर्शकों को अपनी ओर खींचा. “कयामत” के बाद उनकी दूसरी फिल्म “जूली” आयी, जिसमें उन्होंने हालात से जूझती वेश्या की भूमिका निभायी. हालांकि, जूली में नेहा ने अपनी भूमिका के साथ पूरी तरह न्याय किया, पर इस फिल्म के बाद निर्माता-निर्देशकों ने उन्हें उसी लीक की भूमिकाओं में देखा. “शीशा”, “दिल्ली हाइट्स”, “सिसकियां” जैसी असफल फिल्में करने के बाद नेहा धूपिया ने अपनी छवि बदलने की कोशिश की.


एक ढर्रे की फिल्मों से ऊब कर नेहा ने अपनी ग्लैमरस छवि से अलग कॉमेडी फिल्मों में किस्मत आजमायी. “क्या कूल हैं हम” में उन्होंने अपनी कॉमिक टाइमिंग से दर्शकों को प्रभावित किया. फिल्मों को लेकर दर्शकों की बदलती पसंद के मद्देनजर नेहा ने धीरे-धीरे ऑफबीट फिल्मों की ओर रूख करना शुरू किया. वे छोटे बजट की अर्थपूर्ण फिल्मों में देखी जाने लगीं.


हाल ही में नेहा धूपिया “सिंह इज किंग”, “दे दना दन”, “फंस गए रे ओबामा” जैसी फिल्मों में भी नजर आई हैं. इन दिनों नेहा हॉलीवुड में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं.


उम्मीद है, छोटे पर्दे से बड़े पर्दे तक का सफर आत्मविश्वास के साथ तय करने वाली नेहा धूपिया विवादों और असफलताओं के बाद भी यूं ही अपनी लोकप्रियता बनाए रखेंगी.




Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

3271 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran