blogid : 3738 postid : 1204

भूमिका चावला : जन्मदिन विशेषांक

Posted On: 21 Aug, 2011 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

‘तेरे नाम’ जैसी हिट फिल्म से हिन्दी सिनेमा में कदम रखने वाली अभिनेत्री भूमिका चावला का आज जन्मदिन है. अपनी पहली ही फिल्म से दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाने वाली भूमिका चावला अधिक समय तक खुद को लोगों को पसंद बनाकर नहीं रख पाईं.


bhumika-chawlaभूमिका चावला की प्रोफाइल

भूमिका चावला का जन्म 21 अगस्त, 1978 को हुआ था. दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में जन्मी भूमिका के पिता ए.एस. चावला फौज में हैं. उनकी मां बाली चावला एक टीचर हैं. भूमिका चावला की पढ़ाई दिल्ली में ही हुई. उनके बचपन का नाम रचना था और लोग उन्हें प्यार से “गुड़िया” कह कर पुकारते थे.


बचपन से ही फिल्मों की शौकीन रही भूमिका ने हमेशा हिरोइन बनने का ख्वाब देखा और इसे पूरा करने के लिए वह मुंबई भी पहुंच गईं. शुरू में उन्हें काफी स्ट्रगल करना पड़ा. धीरे-धीरे उन्हें विज्ञापनों और हिन्दी म्यूजिक एलबमों में काम करने का मौका मिलने लगा. फेयर एंड लवली, डाबर लाल तेल जैसे उत्पादों का विज्ञापन करने के बाद उन्हें अदनाम सामी और उदित नारायण जैसे गायकों की एलबम में गाने का मौका मिला.


आपनी सादगी भरी सुन्दरता से उन्होंने तमिल फिल्मकारों को प्रभावित किया और साल 2000 में उन्हें अपनी पहली फीचर फिल्म मिली. युवाकुडु (Yuvakudu) नामक फिल्म से भूमिका ने अपने कॅरियर की शुरुआत की. फिल्म एक हिट साबित हुई और इस फिल्म के लिए भूमिका को पहली बार सर्वश्रेष्ट अभिनेत्री के तेलुगु फिल्मफेयर अवार्ड (Filmfare Best Actress Award -Telugu) से नवाजा गया. इस फिल्म के बाद भूमिका ने कई अहम तेलुगु फिल्में कर सफलता हासिल की. साउथ फिल्म इंडस्ट्री में सफल होने के बाद भूमिका चावला ने हिन्दी फिल्मों का रुख किया.


bhumika chwala2003 में बनी फिल्म “तेरे नाम” से भूमिका चावला ने हिन्दी सिनेमा जगत में कदम रखा. सलमान खान के साथ उनकी जोड़ी कमाल की लगी. दर्शकों ने फिल्म को बहुत पसंद किया. बॉलिवुड में “तेरे नाम” को सलमान खान के कॅरियर के लिए संजीवनी माना जाता है. लेकिन इस फिल्म में भूमिका चावला की अदाकारी को भी लोगों ने खूब पसंद किया. हालांकि इसके बाद की फिल्मों में भूमिका कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ पाईं और दुबारा साउथ फिल्म इंडस्ट्री में वापस चली गईं.


भूमिका ने “तेरे नाम” के अलावा फिल्म “रन”, “दिल ने जिसे अपना कहा”,“सिलसिले”, “गांधी माई फादर”, “दिल जो भी कहे” जैसी हिन्दी फिल्मों में भी काम किया है. पर जो सफलता उन्हें साउथ की फिल्मों में मिली उसे वह हिन्दी फिल्मों में कायम नहीं रख सकीं.


भूमिका चावला ने साल 2007 में अपने प्रेमी और योग गुरू भरत ठाकुर से शादी कर ली. दोनों एक-दूसरे को काफी लंबे समय से जानते थे. आज भी भूमिका चावला फिल्मों में सक्रिय रूप से हिस्सा ले रही हैं. लेकिन उन्हें एक बात का अफसोस है कि वह हिन्दी फिल्मों में बेहतरीन आगाज के बाद भी बुरी तरह फ्लॉप हो गईं.




Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Jayvee के द्वारा
June 10, 2016

If you’re looking to buy these arceilts make it way easier.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran