blogid : 3738 postid : 1139

मिस हवा हवाई श्रीदेवी (जन्मदिन विशेषांक)

Posted On: 13 Aug, 2011 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलिवुड में एक धारा देखने को मिलती है कि अभिनेत्रियां शादी के बाद अपने कॅरियर को छोड़ परिवार की तरफ ज्यादा ध्यान देने लगती हैं. वैसे इसके कुछ अपवाद भी हैं लेकिन ज्यादातर हिरोइनें शादी के बाद फिल्मों से ब्रेक ले लेती हैं या फिल्मों में काम करना ही बंद कर देती हैं. बॉलिवुड में शादी के बाद अपने फिल्मी कॅरियर को छोड़ने वाली हिरोइनों में हवा हवाई श्रीदेवी का नाम भी आता है.


हिन्दी सिनेमा जगत की अगर सबसे चुलबुली अभिनेत्री का खिताब दिया जाए तो श्रीदेवी इस खिताब की सबसे प्रबल दावेदार होंगी. अपने अभिनय से उन्होंने भारतीय सिनेमा जगत में अभिनेत्री की छवि को भी चुलबुला बना दिया.


Actress Srideviश्रीदेवी का बचपन

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त, 1963 को शिवकाशी, तमिलनाडु (Sivakasi, Tamil Nadu) में हुआ था. उनके पिता का नाम अय्यपन (Ayyapan) और मां का नाम राजेश्वरी ( Rajeswari) है. उनके पिता एक वकील थे.


श्रीदेवी ने फिल्मों में काम करना चार साल की उम्र से ही शुरू कर दिया था. बाल कलाकार के रूप में श्रीदेवी ने “कंदन करूणाई” (Kandan Karunai) में भगवान शिव का किरदार निभाया था. इसके अलावा भी उन्होंने कई तेलुगु और तमिल फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया है.


Sridevi Stardust awards श्रीदेवी का कॅरियर

श्रीदेवी को सबसे पहले एक अभिनेत्री के तौर पर के. बालाचंदर (K. Balachander) की मुंदरु मुडिचु (Moondru Mudichu) में काम करने का मौका मिला जिसमें उनके साथ रजनीकांत और कमल हासन जैसे कलाकार थे. इसके बाद उन्होंने रजनीकांत और कमल हासन के साथ कई हिट फिल्मों में काम किया.


बॉलिवुड में श्रीदेवी ने सबसे पहले 1975 में फिल्म “जूली” में सह अभिनेत्री के तौर पर काम किया. 1978 में आई फिल्म सोलहवां सावन से श्रीदेवी ने बॉलिवुड में अपने अभिनय कॅरियर की शुरुआत की. लेकिन यह फिल्म श्रीदेवी को पहचान दिलाने में असफल साबित हुई.


1983 में रिलीज हुई फिल्म “हिम्मतवाला” से बॉलिवुड में श्रीदेवी के सफलता की कहानी शुरू हुई. फिल्म में श्रीदेवी और जितेंद्र की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया और इसके बाद तो यह बॉलीवुड की सबसे कामयाब जोड़ियों में गिनी जाने लगी. जितेंद्र के साथ श्रीदेवी ने “तोहफा”, “मवाली’, “जस्टिस चौधरी” जैसी हिट फिल्में दीं.


1983 में ही आई फिल्म “सदमा” को श्रीदेवी की सबसे सफल फिल्म माना जाता है जिसमें उनका अभिनय अद्वितीय था. अस्सी के दशक में श्रीदेवी ने कई फिल्में दीं जैसे “नगीना”, “कर्मा”, “सुहागन”, “जांबाज”, “जोशीले”, “मिस्टर इंडिया”, “चालबाज”, “चांदनी” आदि.


Srideviफिल्म “मिस्टर इंडिया” के गाने “हवा हवाई” ने श्रीदेवी को बॉलिवुड की मिस हवा हवाई बना दिया. यह फिल्म एक सुपरहिट साबित हुई. श्रीदेवी की एक और फिल्म “चांदनी” भी उनके कॅरियर की सर्वश्रेष्ट फिल्मों में से एक थी. फिल्म “चालबाज” के लिए श्रीदेवी को पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर खिताब मिला. इस फिल्म मे उन्होंने डबल रोल किया था.


श्रीदेवी ने कई अभिनेताओं के साथ पर्दे पर जोड़ी बनाई जिसे लोगों ने खूब पसंद भी किया जैसे जितेन्द्र, अनिल कपूर, मिथुन चक्रवर्ती आदि. अमिताभ बच्चन जैसे बड़े कलाकार के साथ भी श्रीदेवी की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया खासकर “खुदा गवाह” में.


अपने एक्टिंग कॅरियर में श्रीदेवी ने अभिनेत्री जयाप्रदा के साथ भी बहुत काम किया. आज जहां बॉलिवुड में टॉप की अभिनेत्रियां एक-दूसरे से लड़ती रहती हैं वहीं श्रीदेवी और जयाप्रदा ने एक साथ काम करके आदर्श स्थापित किया.


फिल्म “रूप की रानी चोरों का राजा” के फ्लॉप होने के बाद से श्रीदेवी का ग्राफ गिरता चला गया. बाद के सालों में उन्होंने “गुमराह”, “लाडला”, “जुदाई” जैसी फिल्मों में काम किया.


श्रीदेवी की उपलब्धियां

  • 1982 में “मीनदुम कोकिला” (Meendum Kokila) के लिए तमिल फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड (Filmfare Best Actress Award (Tamil).
  • 1990 में फिल्म “चालबाज” के लिए पहला फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड (Filmfare Best Actress Award).
  • 1991 में “क्षाना क्षानम” (Kshana Kshanam) के लिए तेलुगु फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड (TeluguFilmfare Best Actress Award ).
  • 1992 में फिल्म “लम्हे” के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड (Filmfare Best Actress Award).

02 जून, 1996 को श्रीदेवी ने फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी कर ली. शादी के बाद से श्रीदेवी ने फिल्मों में काम करना कम कर दिया और 1997 की फिल्म “जुदाई” के बाद से उन्होंने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया.


हालांकि अब यह खबरें आ रही हैं कि श्रीदेवी एक बार फिर अपने कॅरियर को दुबारा शुरू करने वाली हैं जो उनके प्रशंसकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. पर एक जमाने की सुपरस्टार का आज के जमाने के हिसाब से अभिनय कर पाना बहुत मुश्किल होता है. अब देखना यह है कि श्रीदेवी अपने कमबैक फिल्म में कैसा जादू दिखा पाती है.




Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 1.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran