blogid : 3738 postid : 1128

सुनील शेट्टी : एक्शन फिल्मों का अन्ना

Posted On: 11 Aug, 2011 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलिवुड में हर स्टार का एक ट्रेडमार्क होता है. कोई रोमांटिक किरदार निभाने के लिए जाना जाता है तो कोई एक्शन फिल्मों का हीरो माना जाता है. हिन्दी सिनेमा जगत में एक्शन फिल्मों में विशेष रूप से कुछ खास सितारों को याद किया जाता है जिसमें से सुनील शेट्टी भी एक हैं. अपने समय में सुनील शेट्टी का कॅरियर शिखर पर था पर बाद के सालों में सुनील शेट्टी सिर्फ एक सह कलाकार बनकर रह गए हैं. अपनी एंग्री छवि से बाहर ना आने के कारण उन्हें कई फिल्मों से हाथ भी धोना पड़ा है. अक्षय कुमार के साथ उनकी जोड़ी को दर्शकों ने एक्शन फिल्मों में खूब पसंद किया लेकिन वह अपने दोस्त अक्षय कुमार की तरह सफल नहीं हो सके.


Sunil Shettyसुनील शेट्टी की प्रोफाइल

11 अगस्त, 1961 को महाराष्ट्रियन परिवार में जन्में सुनील शेट्टी को उनकी एक्शन फिल्मों ने विशेष पहचान दिलाई है.

जिस समय वह बॉलिवुड में आए उस समय धर्मेंद्र, सन्नी देओल और अजय देवगन जैसे चन्द ही एक्शन स्टार थे और उस समय सुनील शेट्टी ने अपने लिए एक अलग जगह बनाई.


सुनील शेट्टी का कॅरियर

सुनील शेट्टी पहली बार फिल्मी पर्दे पर “बलवान” में दिखे. अपने रफटफ लुक के कारण उन्होंने एक खास दर्शक वर्ग में अपनी पहचान बनायी. जे. पी. दत्ता की “बॉर्डर” में अपने संजीदा अभिनय से उन्होंने एक्शन हीरो की इमेज तोड़ी. “धड़कन” में एक समर्पित प्रेमी की भूमिका निभाने के बाद सुनील शेट्टी की छवि गंभीर अभिनेता की बन गयी, पर उन्होंने इस छवि को भी अधिक दिनों तक टिकने नहीं दिया. सुनील ने कई कॉमेडी फिल्मों में भी अपने अभिनय के जौहर दिखाए. कभी अपनी मजबूत कद-काठी से खलनायकों की ऐसी-तैसी करते हुए दर्शकों की तालियां बटोरने वाले सुनील शेट्टी ने जब “हेरा फेरी” में श्याम की हास्य भूमिका निभायी तो दर्शकों ने उन्हें हाथों-हाथ लिया. उसके बाद तो वे कई कॉमेडी फिल्मों में अभिनय करते हुए नजर आए. आज सुनील शेट्टी की पहचान एक ऐसे अभिनेता के रूप में है जो हर तरह की भूमिकाओं में सक्षम हैं. वैसे उनकी संवाद अदायगी पर कई बार प्रश्नचिह्न लगाए जाते रहे हैं, पर इसकी परवाह किए बिना सुनील अपने फिल्मी कॅरियर को सही दिशा की ओर ले जाने में सफल रहे हैं. एक सफल व्यवसायी से एक्शन हीरो और अब कॉमिक भूमिकाओं में सुनील शेट्टी ने खुद को साबित किया है. अपनी प्रोडक्शन कंपनी “पॉपकॉर्न एंटरटेनमेंट” के अंतर्गत वे कई फिल्मों का निर्माण कर चुके हैं और कर भी रहे हैं. सुनील शेट्टी की लोकप्रियता में उनकी व्यवहार-कुशलता का भी महत्वपूर्ण योगदान है. वे हमेशा ही अपने दोस्तों के लिए तैयार रहते हैं और उनके लिए कुछ भी कर गुजरने को तत्पर रहते हैं. इसी विशेषता के कारण फिल्म इंडस्ट्री के सबसे चहेते अभिनेताओं में सुनील की गिनती होती है.


Sunil Shettyसुनील शेट्टी को साल 2000 में फिल्म “धड़कन” के लिए फिल्मफेयर बेस्ट विलेन का खिताब दिया गया था. इसके अलावा “दिलवाले”, “बॉर्डर”, “रिफ्यूजी”, “मैं हूं ना” जैसी फिल्मों में भी उनके अभिनय को बहुत सराहना मिली.


सुनील शेट्टी ने माना शेट्टी (Mana Shetty) से शादी की है और उनके दो बच्चे आहन (Ahan) और आथिया (Athiya) हैं. सुनील शेट्टी होटल व्यवसाय में भी सक्रिय हैं. वह एक होटल रेंज के मालिक हैं.


हाल के सालों में कुछेक फिल्मों में सुनील शेट्टी ने उल्लेखनीय कार्य किया है. लेकिन अब उम्र के ढलाव और सही किरदार ना मिल पाने की वजह से सुनील शेट्टी उस रुप से कार्य नहीं कर पा रहे जैसा वह चाहते हैं. सुनील शेट्टी आज भी हिन्दी सिनेमा जगत में अपने सामाजिक कार्यों और फिल्म उद्योग की सहायता के लिए चर्चा में रहते हैं.




Tags:                                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

RuDJ के द्वारा
September 3, 2017

768614 58006Thank you for your extremely great info and respond to you. san jose car dealers 157468

Ellie के द्वारा
June 10, 2016

Dag nabbit good stuff you whpseersnappirp!


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran