blogid : 3738 postid : 1001

ग्लैमर, खूबसूरती और आधुनिकता की पहचान : प्रियंका चोपड़ा

Posted On: 18 Jul, 2011 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend


बॉलिवुड पर हमेशा से ही हॉलिवुड की कॉपी करने का आरोप लगता रहा  है और कई मायनों में बॉलिवुड ने हॉलिवुड की नकल की भी है लेकिन एक बात में बॉलिवुड, हॉलिवुड से हमेशा पिछड़ता नजर आया और वह थी यहां की हिरोइनों का कम ग्लैमरस होना. पर अब यह कमी भी दूर होती नजर आ रही है. हाल के सालों में ऐसी कई हिरोइनें आई हैं जिन्होंने बॉलिवुड में ग्लैमर को नया मुकाम देने की कोशिश की है और इन्हीं अभिनेत्रियों में से एक हैं प्रियंका चोपड़ा.


बॉलिवुड की ग्लैमरस हॉट हसीना प्रियंका चोपड़ा ने मॉडलिंग से एक्टिंग तक का सफर तय कर साबित कर दिया कि अगर कुछ पाने की चाह हो तो उसके आड़े कोई नहीं आ पाता.


Priyanka ChopraPriyanka Chopra’s Biography : प्रियंका चोपड़ा का जीवन


प्रियंका चोपड़ा का जन्म झारखंड के जमशेदपुर में हुआ था. 18 जुलाई, 1982 को जन्मी प्रियंका के पिता अशोक चोपड़ा और मां मधु दोनों पेशे से फिजीशियन हैं. प्रियंका का बचपन कई शहरों में बीता. लखनऊ के ला मरटीनियर गर्ल्स कॉलेज (La Martiniere Girls’ School) से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने मुंबई के जय हिंद कॉलेज (Jai Hind College in Mumbai) में पढ़ाई शुरु की पर मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद उन्होंने कॉलेज बीच में ही छोड़ दिया.


Miss World Priyanka ChopraMiss World Priyanka Chopra: मिस वर्ल्ड का सफर


प्रियंका चोपड़ा की मां ने उनकी कुछ फोटो मिस इंडिया प्रतियोगिता के लिए भेज दी और उसके बाद प्रियका को शो में भाग लेने का मौका भी मिला. यह सब प्रियंका के लिए बड़ा आश्चर्यजनक था. अपनी पढ़ाई से समय निकालकर उन्होंने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया. वर्ष 2000 में उन्होंने फेमिना मिस इंडिया (Femina Miss India 2000) में दूसरा पायदान हासिल किया. दूसरे स्थान के लिए प्रियंका चोपड़ा को ‘मिस इंडिया वर्ल्‍ड’ का ताज पहनाया गया. फिर प्रियंका ने ‘मिस वर्ल्‍ड’ प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्‍व कर ‘मिस वर्ल्‍ड-2000’ (Miss World 2000) का खिताब जीता. इसी साल लारा दत्ता को ‘मिस यूनिवर्स’ (Miss Universe) का खिताब मिला. मिस वर्ल्ड का खिताब हासिल करने वाली वह भारत की पांचवीं महिला थीं. वर्ष 2009 में उन्हें मिस वर्ल्ड के लिए जज के तौर बुलाया गया था.


Priyanka Chopra’s Career : प्रियंका चोपड़ा का फिल्मी सफर


प्रियंका चोपड़ा ने अपना फिल्मी सफर 2002 में तमिल फिल्म ‘थमिज़न’ से शुरु किया था. हिन्दी फिल्मों में उन्होंने शुरुआत फिल्म “द हीरो ” से की थी. उन्हें फिल्म “अदांज” के लिए पहला फिल्मफेयर अवार्ड मिला था.अंदाज के लिए उन्हें फिल्‍मफेयर नवोदित अभिनेत्री’ का पुरस्कारदिया गया था.  इसके बाद उनकी काफी फिल्में आईं लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कोई खास छाप नहीं छोड़ सकीं. लेकिन असफलता के इस दौर में भी उन्होंने मेहनत से मुंह नहीं मोड़ा और जल्द ही परिणाम देखने को भी मिला. डेविड धवन की फिल्म “मुझसे शादी करोगी” के साथ प्रियंका की सफलता की गाड़ी फिर चल पड़ी. इसके बाद आई फिल्म “ऐतराज़” के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल विलेन का अवार्ड मिला.


वर्ष 2008 में उनकी छह फिल्में आईं जिनमें से शुरुआती पांच तो फ्लॉप साबित हुईं लेकिन छठी फिल्म मधुर भंडारकर की “फैशन” ने एक बार फिर प्रियंका के सफर में टर्निग प्वाइंट की तरह काम किया. “फैशन” ने प्रियंका चोपड़ा के कॅरियर को नई राह दी. कल तक एक नई हिरोइन का तमंगा संभाले प्रियंका “फैशन” के बाद बॉलिवुड की सफल हिरोइनों में गिनी जाने लगीं. “फैशन” के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट हिरोइन का अवार्ड भी मिला. “दोस्ताना” में भी उनका अभिनय काबिलेतारीफ था.


Priyanka Chopra and shahid Kapoor“फैशन” के बाद फिल्म “कमीने” में भी प्रियंका के अभिनय की सबने सराहना की. इस फिल्म ने उनके और शाहिद कपूर के बीच प्यार की कहानी को भी जन्म दिया हालांकि अब प्रियंका और शाहिद अलग-अलग हैं.


2011 में आई फिल्म “सात खून माफ” यूं तो बॉक्सऑफिस पर ज्यादा नहीं चली पर इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने जिस तरह की अदाकारी की उसने सबका मन मोह लिया.


प्रियंका चोपड़ा को मिले पुरस्कार


  • मिस वर्ल्ड 2000 : वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता.
  • फिल्म “अंदाज” के लिए प्रियंका चोपड़ा को फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड (Filmfare Best Female Debut Award) का पुरस्कार मिला.
  • फिल्म “एतराज” के लिए प्रियंका चोपड़ा को फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल विलेन (Filmfare Best Villain Award) का अवार्ड मिला.
  • फिल्म “फैशन” के लिए प्रियंका चोपड़ा को सर्वश्रेष्ट अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार (National Film Award for Best Actress) और सर्वश्रेष्ट अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड (Filmfare Best Actress Award) दोनों मिले.

प्रियंका चोपड़ा फिल्मों के साथ साथ छोटे पर्दे पर  भी सक्रिय हैं. टीवी शो ‘खतरों के खिलाड़ी लेवल 3’ की वह होस्ट रह चुकी हैं.


अपने ग्लैमरस अंदाज और शरारती मुस्कराहट की वजह से वह फिल्मकारों की पंसदीदा बन चुकी हैं. एक छोटे से शहर से बॉलिवुड के आकाश तक की इस कहानी में कई मोड़ आए पर प्रियंका ने हर मुसीबत का सामना कर सफलता की तरफ कदम बढ़ाए.




Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran