blogid : 3738 postid : 961

परिवार को समर्पित अभिनेत्री नीतू सिंह - Neetu Singh's Profile

Posted On: 8 Jul, 2011 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलिवुड में हमेशा से ही एक ट्रेंड चला आ रहा है कि हिरोइनें शादी के बाद फिल्मों को ज्यादातर छोड़ ही देती हैं. शादी के बाद उनकी पहली प्राथमिकता परिवार बन जाती है. ऐसे कई अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने अपने शुरुआती कॅरियर में सफलता पाने के बाद भी बॉलिवुड की डगर को परिवार के लिए त्याग दिया. डिंपल कपाडिया (Dimple Kapadia), नीतू सिंह (Neetu Singh), जया प्रदा ऐसी ही अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने अपने चमकदार कॅरियर को परिवार पर भेंट कर दिया.


Neetu Singhआज अभिनेत्री नीतू सिंह का जन्मदिन है. ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) की बीवी और हिन्दी फिल्मों की एक सफल अभिनेत्री नीतू कपूर हिन्दी सिनेमा में एक अलग पहचान रखती हैं. दिल्ली के एक सिख परिवार में जन्मी नीतू सिंह का जन्म 08 जुलाई, 1958 को हुआ था.


1972 में फिल्म “रिक्शावाला” (Movie: Rikshawala) से अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाली नीतू सिंह को असली पहचान फिल्म “यादों की बारात” (Yaadon Ki Baarat) से मिली. अपनी अधिकतर फिल्मों में चुलबुली किरदार को निबाहने वाली नीतू सिंह ने 1975 में पहली बार ऋषि कपूर के साथ फिल्म “खेल खेल में” (Movie: Khel Khel Mein) में काम किया. नीतू सिंह ने ऋषि कपूर के साथ 11 सफल फिल्मों में काम किया. ऋषि कपूर के साथ काम करते-करते नीतू सिंह को उनसे प्यार हो गया और 1979 में दोनों ने शादी कर ली.


Neetu Singh and Rishi Kapoor ऋषि कपूर के साथ प्यार (Love Story of Rishi Kapoor and Neetu Singh)


बॉलिवुड में अपनी पहली ही फिल्म से रोमांटिक हीरो (Romantic Hero) की इमेज बना चुके ऋषि कपूर, नीतू सिंह के साथ पहली बार “खेल खेल में” (Movie: Khel Khel Mein) दिखे और इसके बाद उन्होंने साथ में कई फिल्में कीं. इसी खेल खेल में दोनों के दिल से दिल मिल गए और नीतू सिंह बन गईं ऋषि कपूर की हमसफर. दोनों की असल जिंदगी को लोगों ने इतना सराहा कि दोनों की जोड़ी जिस फिल्म में नजर आती वह फिल्म ही हिट (Hit Movie) बन जाती थी. दोनों के प्यार ने सिनेमा जगत में प्यार और उसकी सफलता की नई मिशाल बनाई.


फिल्में (Filmography)


शादी के बाद नीतू सिंह ने सिर्फ ऋषि कपूर के साथ ही फिल्में कीं जिसमें अमर अकबर एंथनी (Movie: Amar Akbar Anthony), दूसरा आदमी, कभी कभी, झूठा कहीं का, दुनिया मेरी जेब में, द बर्निंग ट्रेन (Movie: The Burning Train), राज महल, तीसरी आंख आदि शामिल हैं. साल 2010 में भी नीतू सिंह ने ऋषि कपूर के साथ “दो दुनी चार” (Movie: Do Dooni Chaar) में काम किया था.


अपने परिवार के लिए नीतू सिंह ने अपने चमकदार कॅरियर को जैसे छोड़ ही दिया था पर अपने पति के साथ काम करने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं थी और इसी वजह से वह ज्यादातर अपने पति ऋषि कपूर के साथ ही फिल्मों में नजर आई हैं. उनकी और ऋषि कपूर की प्रेम कहानी को बॉलिवुड में एक आदर्श प्रेम-कहानी के रुप में देखा जाता है.


नीतू सिंह की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.




Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Kenisha के द्वारा
June 11, 2016

&#rS#1;2eño8&28221; Luis Ernesto: Resulta decepcionante que usted pretenda desconocer la triste, tortuosa y dantesca realidad de las cárceles propiedad del Carcelero en Jefe Fidel Castro, no ha visitado usted esos ántro de torturas y degradación de Hombres y Mujeres, quien redacta este comentario es uno de las víctimas de la Primavera Negra de Cuba, me condenaron a 20 años de prisión, la petición primera fué de Cadena Perpetua, conozco en carne propia lo que es el Stalinismo Castrista, ese que usted pretende desconocer por sumisión y postura lacayuna.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran