Menu
blogid : 3738 postid : 802

मिथुन चक्रवती : असली डिस्को डांसर (Mithun Chakraborty : Disco Dancer of Bollywood)

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments


खूबसूरत चेहरा, दिलकश आवाज और जानदार शरीर, बॉलिवुड में हीरो की पहचान यही होती है. लेकिन एक समय वह भी था जब चॉकलेटी बॉय की जगह लोग हीरो की भूमिका में रफ एंड टफ हीरो को देखना पसंद करते थे. अनिल कपूर, जैकी श्राफ, मिथुन चक्रवती, शत्रुघ्न सिन्हा जैसे कलाकारों ने अपने चेहरे नहीं बल्कि अपने अभिनय के दम पर बॉलिवुड में जगह बनाई.


Mithun Chakrabortyआज हिन्दी फिल्मों के असली डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) का जन्मदिन है. अपनी ज़बरदस्त नृत्य शैली और अभिनय से दर्शकों के बीच अपनी ख़ास पहचान बनाने वाले मिथुन दा जैसा बॉलिवुड में कोई नहीं है.


मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून, 1947 को पश्चिम बंगाल(West Bengal) के कोलकाता शहर में एक मध्यम वर्गीय बंगाली परिवार में हुआ था. मिथुन के बचपन का नाम गौरांग चक्रवर्ती था. मिथुन ने अपनी पढ़ाई कोलकाता के ही विख्यात स्कॉटिश चर्च कॉलेज(Scottish Church College) से की और उन्होंने रसायन विज्ञान में स्नातक की डिग्री ली.


बहुत ही कम लोगों जानते हैं कि मिथुन फिल्म उद्योग में प्रवेश करने से पहले एक कट्टर नक्सली(Naxalite) थे. लेकिन पारिवारिक कठिनाइयों की वजह से उन्होंने अपना रास्ता बदल लिया और अपने परिवार में लौट आए. इसके बाद उन्होंने अभिनेता बनने के लिए पुणे फिल्म संस्थान(Film and Television Institute of India in Pune) में दाखिला ले लिया.


mithun-chakrabortyमिथुन ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत 1976 की फिल्म “मृगया”(Mrigaya) से की थी. इस फिल्म के लिए उन्हें दमदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार(National Film Award for Best Actor) से सम्मानित किया गया था. लेकिन पहली फिल्म की सफलता का उन्हें कुछ खास फायदा नहीं हुआ और “दो अनजाने” और “फूल खिले हैं गुलशन गुलशन” जैसी फिल्मों में उन्हें सहायक कलाकार का ही रोल मिला.


1979 में मिथुन चक्रवर्ती को रविकांत नगाईच की फिल्म ‘सुरक्षा’ में काम करने का मौका मिला जो उनके सिने कॅरियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई. इस फिल्म के बाद उनकी किस्मत का दरवाजा खुद ही खुल गया. 1980 के शुरुआती दौर में “हम पांच” और “वारदात” जैसी सफल फिल्मों में मिथुन दा ने अभिनय किया.


लेकिन मिथुन चक्रवर्ती के कॅरियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई 1982 की “डिस्को डांसर”( Disco Dancer). यह फिल्म अपने संगीत और मिथुन के डांस की वजह से एक बड़ी हिट साबित हुई. फिल्म में किया गया मिथुन का डांस आज भी युवाओं के बीच मशहूर है. फिल्म डिस्को डांसर की सफलता के बाद मिथुन चक्रवर्ती की छवि एक डांसिंग स्टार के रूप में बन गई. इस फिल्म के बाद मिथुन ने अपने डांस का जलवा “कसम पैदा करने वाले की” और “डांस डांस” में भी दिखाया.


कम बजट की पारिवारिक फिल्में बनाने वाले निर्माताओं की मिथुन(Mithun Chakraborty) पहली पसंद बन गए. मिथुन ने “मुझे इन्साफ चाहिए”, “प्यार झुकता नहीं”, “स्वर्ग से सुन्दर” में मुख्य भूमिका में अभिनय किया. इन फिल्मों की गिनती आज भी उनकी सबसे सफल व्यावसायिक फिल्मों में होती है.


डांस के साथ फिल्मों में एक्शन का तड़का मारने में भी मिथुन सक्षम थे. अपने दमदार अभिनय की वजह से एक समय उन्हें अमिताभ का प्रतिद्वंदी भी माना जाता था. उन्होंने दर्जनों एक्शन और ड्रामा से भरपूर फिल्में की जिससे उनकी छवि एंग्री यंग मैन की बनी जो समाज की बुराइयों और भ्रष्टाचार से लड़ता है. उनकी यह खासियत बच्चन जैसी ही थी.


हालांकि फिल्मों में सफल होने के बाद भी वह 90 के अंत में होटल कारोबार की तरह मुड़ गए. मिथुन “मोनार्क ग्रुप”( Monarch Group) के मालिक हैं जो होटल व्यवसाय से जुड़ी कंपनी है.


मिथुन के दमदार अभिनय की कहानी उनको प्राप्त अवार्ड और पुरस्कारों से ही साफ हो जाती है. मिथुन चक्रवर्ती को अब तक दो बार फिल्म फेयर पुरस्कार और तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. फिल्मफेयर में सबसे पहले साल 1990 में प्रदर्शित फिल्म ‘अग्निपथ’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता(Filmfare Best Supporting Actor Award) और फिर साल 1995 में प्रदर्शित फिल्म ‘जल्लाद'(Jallaad) के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ खलनायक(Filmfare Best Villain Award) के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राष्ट्रीय पुरस्कार का खिताब उन्हें पहली ही फिल्म में मिल गया था. साल 1977 में फिल्म ‘मृगया’ सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, साल 1993 ‘ताहादार कथा’ सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और साल 1996 फिल्म ‘स्वामी विवेकानंद’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार(National Film Award for Best Supporting Actor) प्राप्त हुआ.


हाल के समय में भी मिथुन सिनेमा और टीवी के साथ जुडे हैं. “लक”, “चांदनी चौक टू चाइना”, “गुरु”, “वीर”, “गोलमाल” जैसी सफल फिल्मों में अभिनय कर आज भी मिथुन लाइमलाइट में बने हुए हैं. वर्तमान में मिथुन टीवी रियलिटी शो “डांस इंडिया डांस”(Tv Show Dance India Dance) के जज हैं जो जी टीवी पर प्रसारित होता है. फिल्मों के साथ साथ मिथुन सामाजिक कार्यों में भी बहुत आगे रहते हैं. बॉलीवुड कॅरियर के समानांतर मिथुन चक्रवर्ती अपनी मातृभाषा बांग्ला फिल्मों में उतने सफल नहीं रहे, हालांकि उनकी यथार्थवादी या कला फिल्मों को सराहा गया, जहां उनके मंझे हुए अभिनय के कारण उन्हें पुरस्कार प्राप्त हुए.


मिथुन(Mithun Chakraborty) ने भारतीय अभिनेत्री योगिता बाली(Yogeeta Bali) से शादी की और वे चार बच्चे, तीन बेटे और एक बेटी के पिता हैं. हालांकि काफी लोगों का मानना है कि मिथुन और अभिनेत्री श्री देवी(Sri Devi) एक समय इतने करीब आ गए थे कि दोनों शादी करने को राजी हो गए थे पर जब श्रीदेवी को पता चला कि उनका अपनी पहली पत्नी योगिता बाली से तलाक नहीं हुआ है तो वह पीछे हट गईं. साल 2008 में मिथुन के बड़े लड़के मिमोह (Mimoh Chakraborty) ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत “जिमी” नामक फिल्म से की जो असफल रही.


फिल्मोग्राफी (Filmography)

‘हम पांच’, ‘शौकीन’, ‘स्वामी दादा’, ‘जाग उठा इंसान’, ‘बॉक्सर’, ‘जागीर’, ‘प्यार झुकता नहीं, ‘जाल’, ‘स्वर्ग से सुंदर’, ‘ऐसा प्यार कहां’, ‘हवालात’, ‘जीते है शान से’, ‘गंगा जमुना सरस्वती’, ‘कमांडो’, ‘वक्त की आवाज़’, ‘गुरू’, ‘मुजरिम’, ‘इलाका’, ‘दाता’, ‘प्रेम प्रतिज्ञा’, ‘प्यार का देवता’, ‘स्वर्ग यहां नरक यहां’, ‘आदमी’, ‘दलाल’, ‘नाराज़’, ‘शपथ’, ‘यमराज’, ‘चिंगारी’, ‘सी कंपनी’, ‘लक’, ‘वीर’.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh