blogid : 3738 postid : 350

हर उम्र में सदाबहार – जयाप्रदा [Jayaprada Biography in HINDI ]

Posted On: 3 Apr, 2011 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

{Jaya Prada is one of the successful Indian actresses of the yesteryears. Let us know about the childhood and profile of JayaPrada.}


खूबसूरती वह होती है जो उम्र की मोहताज ना हो और यह बात अभिनेत्री जयाप्रदा (JayaPrada) पर बिलकुल सटीक बैठती है. अभिनय के दिनों में जयाप्रदा जितनी चर्चित थीं उतनी ही वह आज राजनीति के क्षेत्र में भी हैं. कभी रामायण जैसी फिल्मों से देश के कोने-कोने में अपनी पहचान बनाने वाली जयाप्रदा का आज जन्मदिन है.


JAYAPARDAजयाप्रदा (JayaPrada) का जन्म 3 अप्रैल 1962 को आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव राजमुंदरी में हुआ था. उनका बचपन का नाम ललिता रानी था. जया प्रदा के पिता कृष्णा तेलुगू फ़िल्मों के फाइनेंसर थे. उनकी मां नीलवाणी ने उन्हें कम उम्र में ही नृत्य और संगीत की शिक्षा दिलानी शुरू कर दी थी.


जीवन में अभिनय जया प्रदा के लिए एक चमत्कार की तरह आया. चौदह वर्ष की उम्र में जयाप्रदा को अपने स्कूल में नृत्य कार्यक्रम पेश करने का मौका मिला, जिसे देखकर एक फिल्म निर्देशक उनसे काफी प्रभावित हुए और अपनी फिल्म ‘भूमिकोसम’ में उनसे नृत्य करने की पेशकश की लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया लेकिन बाद में अपने माता पिता के ज़ोर देने पर जयाप्रदा ने फिल्म में नृत्य करना स्वीकार कर लिया.


Jayapradhaजयाप्रदा  (JayaPrada) को बॉलीवुड में लाने का श्रेय के. विश्वनाथ को जाता है जिन्होंने उनके साथ 1979 में सरगम बनाई. फ़िल्म ज़बरदस्त हिट रही और वे रातों रात स्टार बन गईं. लेकिन हिंदी न बोल सकने के कारण वे अपनी सफलता को भुना नहीं सकीं. लेकिन जैसे बॉलिवुड की कुछ हसीनाओं जैसे परवीन बॉबी, जीनत अमान और राखी जैसी नायिकाओं का जादू ढल गया तो जयाप्रदा ने अमिताभ के साथ जोड़ी जमाई. जयाप्रदा (JayaPrada) ने अमिताभ बच्चन के साथ शराबी, गंगा जमुना सरस्वती, आखिरी रास्ता, जादूगर, इंद्रजीत और आज का अर्जुन की. उनकी और अमिताभ की फिल्में अधिकतर हिट होती थीं.


लेकिन साथ ही जयाप्रदा (JayaPrada) ने साउथ की फिल्मों में भी कार्य जारी रखा. बॉलिवुड में जयाप्रदा ने न सिर्फ अमिताभ बच्चन और जीतेन्द्र के साथ जोड़ी बनाई बल्कि बॉलिवुड में कैट फाइट को दरकिनार कर श्रीदेवी के साथ भी जोड़ी बनाई थी.


जयाप्रदा की इमेज पर्दे पर साफ सुथरी थी और इसका फायदा उन्हें राजनीति के कैरियर में आने में मिला. जयाप्रदा 1994 में एन.टी.रामाराव की तेलुगूदेशम पार्टी में शामिल हुई मगर बाद में चंद्रबाबू नायडू के गुट में चली गई. 1996 में जयाप्रदा आंध्रप्रदेश के लिए राज्यसभा में मनोनीत की गई. उनकी पहली बड़ी राजनीतिक कामयाबी वह थी जब उन्होंने 2004 के आम चुनावों के दौरान रामपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता.


जयाप्रदा का निजी जीवन भी हमेशा से सुर्खियों में रहा है. कभी अमिताभ तो कभी जितेन्द्र के साथ उनके लिंक–अप की बात चलती रहती थी और बाद में 1986 में उन्होंने निर्माता श्रीकांत नाहटा से शादी जो पहले से भी विवाहित थे. उनने दांपत्य जीवन में हमेशा से ही झगड़े होते रहे पर जयाप्रदा और श्रीकांत आज भी एक साथ हैं.


200 से अधिक फिल्मों में काम करने वाली जयाप्रदा आज अपने राजनीतिक कैरियर को संवारने में लगी हैं और उनसे उम्मीद है कि जिस तरह पर्दे पर उन्होंने कई बार समाज कल्याण के काम किए उसी तरह असल जीवन में भी उनका जादू बरकरार रहेगा.


जयाप्रदा की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 3.67 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Dotty के द्वारा
June 11, 2016

If not for your writing this topic could be very cooeulntvd and oblique.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran