Menu
blogid : 3738 postid : 249

इंजीनियरिंग से लेकर संगीत तक : शंकर महादेवन

Special Days
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

कभी-कभी जिंदगी का एक फैसला हमारे जीवन को पूरी तरह से बदलकर रख देता है. अपने अंदर की क्षमताओं को दबाकर रखने की जगह अगर उन्हें आजाद पंक्षी की तरह उड़ने दिया जाए तो वह ज्यादा दूर तक जा सकती हैं. जो इस बात को समझ जाते हैं वह सफलता की कहानियों को लिखने में समर्थ हो जाते हैं. और कुछ ऐसा ही किया म्यूजिक डायरेक्टर और गायक शंकर महादेवन (Shankar Mahadevan)  ने. शंकर ने इंजीनियरिंग करने के बाद अच्छी जगह की जॉब को छोड़कर अपने हुनर को अपना प्रोफेशन बनाया.


Shankar mahadevanशंकर महादेवन  (Shankar Mahadevan) का जन्म चेंबूर में 03 मार्च  को हुआ था. उनकी माता तमिल भाषा की जानकार थीं. शंकर महादेवन ने पांच साल की उम्र से ही संगीत सीखना शुरु कर दिया था. उनके पहले गुरु थे श्रीनिवास खाले जो एक प्रसिद्ध तमिल संगीतकार हैं. लेकिन पढ़ाई में मेधावी होने के कारण उनके माता-पिता ने उन्हें संगीत के साथ इंजीनियरिंग की भी पढ़ाई करवाने का निश्चय किया. मुंबई से उन्होंने कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की. और उसके बाद ऑरेकल कपंनी में 9 महीने तक काम भी किया.


काम के साथ-साथ शंकर ने संगीत की तरफ भी अपना रुझान रखा. 1998 में ए. आर. रहमान के साथ पहली बार एक तमिल फिल्म में गाना गाने के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड मिला और संगीत की दुनिया में पहचान भी मिली और 1998 में ही उन्होंने ‘ब्रेदलेस’ नामक एलबम को गाया जिसने बहुत ज्यादा प्रसिद्धि हासिल की और शंकर महादेवन  (Shankar Mahadevan) को रातों-रात सुपरस्टार बना दिया. इसके बाद शंकर ने संगीत निर्देशन की तरफ रुख किया और रहमान और लॉय के साथ मिलकर एक टीम बनाई.


Shankar mahadevanशंकर महादेवन (Shankar Mahadevan) ने अब तक कई बड़े संगीतकारों के साथ मिलकर काम किया है जैसे ए आर रहमान, अनु मलिक आदि. शंकर महादेवन जहां शास्त्रीय संगीत को अच्छी तरफ समझते और जानते हैं उतना ही अच्छा वह वेस्टर्न म्यूजिक भी बजा लेते हैं. शंकर महादेवन (Shankar Mahadevan) कई सफल स्टेज शो भी कर चुके हैं जिनमें सबसे अहम रहा वर्ष 2010 का कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान उनका कार्यक्रम. शंकर महादेवन (Shankar Mahadevan) ने 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप का थीम सॉंग “दे घुमा के” भी गाया है.


शंकर महादेवन (Shankar Mahadevan) के कॅरियर में ऐसे कई मौके आए जब उन्हें प्रतिष्टित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है. शंकर महादेवन को अब तक चार बार फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुका है और तीन बार नेशनल फिल्म अवार्ड भी.


शंकर अहसान और लॉय  (SHANKAR EHSAN LOY) की जोड़ी इस समय बॉलिवुड में संगीतकारों की सबसे सफल जोड़ी है. चाहे पॉप हो या रॉक इन तीनों की जोड़ी हमेशा धमाल मचा देती है.

(Shankar Mahadevan is an Indian and a multiple National Film Award-winning music composer and singer)

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh