blogid : 3738 postid : 226

पूजा भट्ट : संवेदनशील अभिनेत्री और प्रभावी निर्देशिका

Posted On: 24 Feb, 2011 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट की पुत्री पूजा भट्ट (Pooja bhatt) ने पहले अपनी अदाकारी से सबके होश उड़ा दिए फिर अपने पिता की तरह फिल्मों में सफल निर्देशन की ओर रुख किया. पूजा भट्ट (Pooja bhatt) असल मायनों में बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं. “दिल है की मानता नही” से अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत करने वाली पूजा न सिर्फ फिल्मों में सक्रिय हैं बल्कि समय-समय पर वह भी अपने पिता की तरह सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर अपनी राय रखती हैं.


Pooja bhatt आज पूजा भट्ट (Pooja bhatt) का जन्मदिन है. पूजा भट्ट (Pooja bhatt) का जन्म 24 फरवरी 1972 को हुआ था. अपने पिता महेश भट्ट की तरह ही वह भी बॉलिवुड में एक सफल शख्सियत मानी जाती हैं. फिल्मों में पूजा का सफरनामा सत्तरह साल से ही शुरू हो गया था जब उन्होंने अपने पिता के निर्देशन में ‘डैडी’ नामक फिल्म में काम किया था. डैडी में शराबी पिता की पुत्री की भावनाओं को जीने के बाद ‘दिल है कि मानता नहीं’ में उन्होंने रोमांटिक भूमिका निभाई. अपनी अनोखी संवाद अदायगी और चेहरे के भावों से पूजा भट्ट (Pooja bhatt) ने जल्द ही प्रशंसकों का बड़ा वर्ग तैयार कर लिया. ‘सड़क’ और ‘सर’ में उन्होंने अभिनय की नयी ऊंचाइयां छूयीं. कई बेहतरीन फिल्मों का हिस्सा बनने के बाद धीरे-धीरे पूजा भट्ट (Pooja bhatt) के फिल्मों की स्तरीयता कम होती गयी और वे शीर्ष की अभिनेत्रियों में अपना नाम शामिल कराने में असफल रहीं. कुछ असफल फिल्मों के बाद पिता महेश भट्ट द्वारा निर्देशित ‘जख्म’ में पूजा ने अभिनय की नयी परिभाषा रची. एक असहाय मां की भूमिका को बेहद संवेदनशीलता से उन्होंने निभाया. धीरे-धीरे पूजा ने फिल्मों में अभिनय से किनारा कर लिया और फिल्म-निर्माण की ओर रूख कर लिया.


pooja_bhattफिल्मों में पूजा के किरदार की अहम बात होती थी कि उनका फिल्मों में भी अधिकतर जगह नाम पूजा ही इस्तेमाल किया गया है. बतौर निर्माता पूजा भट्ट (Pooja bhatt) की पहली फिल्म ‘तमन्ना’ थी जिसमें उन्होंने अभिनय भी किया था. उसके बाद उन्होंने जिस्म, दुश्मन, रोग, पाप, हॉलीडे और धोखा जैसी फिल्मों का निर्माण किया. निर्माता के साथ-साथ निर्देशक की कुर्सी पर बैठने का फैसला उन्होंने फिल्म ‘पाप’ के साथ किया. हालांकि, पाप बॉक्स ऑफिस पर असफल रही, पर पूजा की निर्देशन क्षमता की भूरि-भूरि प्रशंसा हुई. पूजा भट्ट (Pooja bhatt) के रूप में हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री को एक प्रतिभाशाली निर्देशिका मिल गयी. पाप के बाद हॉलीडे और धोखा में उन्होंने अपनी निर्देशन क्षमता का परिचय दिया. वर्तमान में पूजा भट्ट (Pooja bhatt) फिल्म-निर्माण और निर्देशन को लेकर ही गंभीर हैं.


संवेदनशील अदायगी और सधे निर्देशन के साथ ही युवावस्था में प्रेम-संबंधों को लेकर उनका बिंदास नजरिया भी सुर्खियों में रहा. कई असफल प्रेम-प्रसंगों के बाद अंतत: पूजा ने मुनीश मखीजा के साथ विवाह-बंधन में बंधने का फैसला किया. मुनीश के साथ आज वे एक सुखी वैवाहिक जीवन की दिशा में अग्रसर हैं. वैसे, फिल्मों की रचनात्मक दुनिया से अलग पूजा की अपनी सामाजिक और राष्ट्रीय चिंताएं भी हैं जिन्हें वे समय-समय पर किसी-न-किसी मंच पर अभिव्यक्त करती रहती हैं.


पूजा भट्ट की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.

| NEXT



Tags:                                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Wiseman के द्वारा
June 11, 2016

Your answer lifts the ingielltence of the debate.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran