blogid : 3738 postid : 125

जन्मदिन विशेषांक : नील नितिन मुकेश

Posted On: 15 Jan, 2011 Others,मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आज 15 जनवरी को हिन्दी फिल्म एक्टर नील नितिन मुकेश का 29वां जन्मदिन है. नील नितिन मुकेश जिन्हें लोग उनकी फिल्मों के लिए कम पर उनके बैकग्राउंड की वजह से अधिक जानते हैं. नील नितिन मुकेश गायक नितिन मुकेश के बेटे और जाने-माने गायक स्वर्गीय मुकेश के पोते हैं. मुकेश चंद माथुर उनके दादा और भारतीय सिनेमा के महान पार्श्व गायक थे.


नील को उनका यह नाम लता मंगेशकर ने दिया है. उनके जन्म के समय लताजी नितिन को बधाई देने आई थीं और बच्चे को देखकर बोलीं- ‘यह तो अंग्रेजों की तरह गोरा-चिट्टा है.’ उन्हीं दिनों चांद पर पहुंचने वाले गोरे-चिट्टे नील आर्मस्ट्रांग सुर्खियों में छाए थे, अत: नितिन के पुत्र का नाम रखा गया नील.


Neil Nitin Mukeshनील नितिन मुकेश ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत यूं तो बाल कलाकार के तौर पर 1988 में की थी लेकिन प्रधान अभिनेता के रोल में 2007 में “जॉनी गद्दार” उनकी पहली फिल्म थी. अपनी पहली ही फिल्म से उन्होंने बहुत लोकप्रियता हासिल की. हालांकि बाद में उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा न चल सकीं पर उनके प्रशंसकों की तादाद बढ़ती रही.


नील नितिन मुकेश की मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से उन्हें अब तक कई बड़े निर्देशकों के साथ काम करने का मौका मिल चुका है. उनकी कुछ फिल्में निम्न हैं जिसमें उन्होंने अपने अभिनय का प्रदर्शन किया है जैसे जॉनी गद्दार, आ देखें जरा, न्यूयार्क, जेल, लफंगे परिंदे आदि.


नील उन चंद सितारों में से हैं जिन्हें फ्लॉप होने के बाद भी निर्देशक अपनी फिल्मों में लेना पसंद करते हैं और ऐसा इसलिए क्योंकि वह युवाओं में बहुत लोकप्रिय हैं. नील को अपने अभिनय में थोड़ी और मेहनत करने की जरुरत है बाकी सब तो उनके पास है ही.


हमारी तरफ से नील की आने वाली फिल्मों और उनके जीवन के लिए ढ़ेरों शुभकामनाएं.

| NEXT



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Rangler के द्वारा
June 10, 2016

The paragon of untdisdanerng these issues is right here!


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran