blogid : 3738 postid : 71

बॉलिवुड के पहले सुपरस्टार : राजेश खन्ना

Posted On: 29 Dec, 2010 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Rajesh Khannaकामयाबी को भुनाने और बॉलिवुड में स्टारडम का मतलब जानने के लिए सबसे बढ़िया आदर्श होंगे राजेश खन्ना. 70 के दशक के सुपरस्टार राजेश खन्ना बॉलिवुड के पहले सुपरस्टार माने जाते हैं. अलग अंदाज, हंसमुख चेहरा और बेहतरीन एक्टिंग के बल पर राजेश खन्ना ने एक से अधिक दशक तक दर्शकों के दिलों पर राज किया. एक दौर था जब लोग राजेश खन्ना की एक झलक देखने को मर मिटते थे. उनकी फीमेल फैंस किसी भी अन्य सुपरस्टार से अधिक मानी जाती हैं.

आज राजेश खन्ना का जन्मदिवस है. 29 दिसम्बर 1942 को अमृतसर में जन्मे जतिन खन्ना, जिन्होंने बाद में अपना नाम फिल्मी कॅरियर के लिए राजेश खन्ना रख लिया, ने बॉलिवुड में स्टारडम की पहली झलक दी थी. उनकी कामयाबी का दौर हर अभिनेता के लिए एक सपने की तरह होता है. बेशक उनमें कई बुराइयां हो लेकिन पर्दे पर जिस तरह से उन्होंने दर्शकों का मनोरंजन किया वह काबिलेतारीफ था.

rajesh khannaशुरुआती हार के बाद किस तरह सफलता की सीढ़ी चढ़ी जाती है यह कोई राजेश खन्ना से सीखे. राजेश खन्ना उन चंद अभिनेताओं में से हैं जो किसी गॉडफादर के दम पर नहीं बल्कि अपनी मेहनत से पर्दे पर आएं. ऑल इंडिया टैलेंट नामक एक प्रतियोगिता जीत कर उन्हें अपनी फिल्म “आखिरी खत” में पहला मौका मिला. हालांकि उसके बाद उनकी फिल्मों को बॉक्स आफिस पर कामयाबी नहीं मिल सकी. लेकिन हार के बाद भी जीत की कोशिश करना ही राजेश खन्ना की सफलता का राज बना.

1969 में आई फिल्म आराधना ने राजेश खन्ना के कॅरियर को उड़ान दी और देखते ही देखते वह युवा दिलों की धड़कन बन गए. आराधना ने राजेश खन्ना की किस्मत के दरवाजे खोल दिए और उसके बाद उन्होंने अगले चार साल के दौरान लगातार 15 हिट फिल्में देकर समकालीन तथा अगली पीढ़ी के अभिनेताओं के लिए मील का पत्थर कायम किया. वर्ष 1970 में बनी फिल्म सच्चा झूठा के लिए उन्हें पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया.

Rajesh Khanna in aradhanaराजेश खन्ना ने अपने कॅरियर में कुल तीन फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड और बाद में लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड जीता. उनकी कुछ बेहद सफल फिल्में कटी पतंग, आनन्द, आन मिलो सजना, महबूब की मेंहदी, हाथी मेरे साथी, दो रास्ते, दुश्मन, बावर्ची, मेरे जीवन साथी, जोरू का गुलाम, अनुराग, दाग, नमक हराम, हमशक्ल आदि थीं. आनन्द फिल्म में उनके सशक्त अभिनय के लिए भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया. वैसे तो राजेश खन्ना ने अनेक अभिनेत्रियों के साथ फिल्मों में काम किया, लेकिन शर्मिला टैगोर और मुमताज के साथ उनकी जोड़ी खासतौर पर लोकप्रिय हुई.

राजेश खन्ना ने वर्ष 1973 में खुद से उम्र में काफी छोटी नवोदित अभिनेत्री डिम्पल कपाडि़या से विवाह किया और वे दो बेटियों ट्विंकल और रिंकी के पिता बने. हालांकि उनकी शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई और आजकल दोनों अलग-अलग रहते हैं. राजेश वर्ष 1991 से 1996 के बीच नई दिल्ली से कांग्रेस के लोकसभा सांसद भी रहे.

राजेश खन्ना की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.


| NEXT



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Colonel के द्वारा
June 10, 2016

Hei.Gratulerer så mye.Så flink du har vært.Deg fotjent med diplom.Har ikke noe erfaring med det men har ikke sakt nei takk til noen kitls.Hi,hi.Moloatt spiser og spiser legger ikke på meg.Flink har du vært.Ønsker deg en riktig fin ny uke.Klem fra Bodil.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran