blogid : 3738 postid : 44

हीरो नंबर वन : गोविंदा

Posted On: 21 Dec, 2010 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend


एक सफल नायक वही होता है जो दर्शकों को हंसी, खुशी और मनोरंजन के दो पल दे सके और वह भी स्वच्छ मनोरंजन. आजकल के दौर में जहां कॉमेडी अश्लीलता की तरफ जा रही है वहां पुराने अभिनेता याद आते हैं जिनकी एक अदा पर लोग हंसने को मजबूर हो जाते थे. गोविंदा भी बॉलिवुड में ऐसे कॉमेडियन माने जाते हैं जिनका जादू आज भी चलता है और वह न सिर्फ कॉमेडी में बेहतरीन थे बल्कि डांस हो या ड्रामा हीरो नंबर वन तो गोविंदा ही लगते हैं. गोविंदा का जन्म 21 दिसंबर 1958 को पंजाब में हुआ था.

Govindaकिसी भी फिल्म में गोविंदा की उपस्थिति मात्र दर्शकों के लिए मनोरंजन की गारंटी बन जाती है. अगर कहें, गोविंदा के आगमन ने हिन्दी फिल्मों में हास्य-रस से भरपूर फिल्मों के दौर को फिर से अस्तित्व में ला दिया है तो गलत नहीं होगा. गोविंदा की पहली उल्लेखनीय फिल्म थी लव 86. अपनी अनोखी नृत्य प्रतिभा के बल पर गोविंदा डांसिंग अभिनेता के रूप में अपनी शुरूआती पहचान बनाने में कामयाब रहे. धीरे-धीरे वे उस दौर के प्रतिभाशाली अभिनेताओं की भीड़ में शामिल हो गए. हत्या, स्वर्ग, खुदगर्ज जैसी फिल्मों के बल पर गोविंदा की छवि एक संपूर्ण अभिनेता की बन गयी. समकालीन अभिनेताओं से खुद को अलग साबित करने की आकांक्षा के कारण गोविंदा ने अपना झुकाव हास्य-रस से भरपूर फिल्मों की ओर किया. फिर दौर शुरू हुआ गोविंदा की हंसती-खिलखिलाती फिल्मों का. डेविड धवन के निर्देशन में गोविंदा का अभिनय और निखर कर आया. दर्शकों ने निर्देशक-अभिनेता की इस जोड़ी को खूब पसंद किया और सफल फिल्मों की श्रृंखला सी बन गयी. शोला और शबनम, आंखें, राजा बाबू, कुली नंबर वन, साजन चले ससुराल, हीरो नंबर वन, दीवाना-मस्ताना, बड़े मियां छोटे मियां, हसीना मान जाएगी, जोड़ी नंबर वन और हालिया रिलीज पार्टनर में डेविड धवन के निर्देशन में गोविंदा की अदायगी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया.

आज भी गोविंदा रुक-रुक कर फिल्मों में अपनी उपस्थिति दर्शा ही देते हैं. पिछले दिनों आई फिल्म “पार्टनर” में एक बार फिर उनकी कॉमेडी और डांस का जादू देखने को मिला. आजकल गोविंदा देश के राजनीतिक गलियारों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. सांसद पद की जिम्मेदारी निभा रहे गोविंदा आज भी हिन्दी फिल्मी हीरो की इमेज में बंधे हैं. फिल्में उनके जीवन का अहम हिस्सा हैं.

गोविंदा की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.


| NEXT



Tags:     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 3.25 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Marylouise के द्वारा
June 11, 2016

Grade A stuff. I’m unoanstiqeubly in your debt.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran