blogid : 3738 postid : 22

एक्शन और कॉमेडी का बेजोड़ मेल – धर्मेन्द्र

Posted On: 8 Dec, 2010 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलिवुड में अपने समय के सबसे बेहतरीन कलाकार धर्मेन्द्र आज उम्र में बेशक 75 साल के हो गए हों लेकिन आज भी उनका सिनेमा के लिए प्रेम और योगदान बेमिसाल है. आज ही के दिन यानी आठ दिसम्बर 1935 को उनका जन्म हुआ था. बॉलिवुड के असली “एक्शन किंग” धर्मेन्द्र पंजाब के कपूरथला जिले से हैं. बॉलिवुड की डगर पर चलने के लिए 1958 में उन्होंने फिल्मफेयर टैलेन्ट कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया और चल पड़े एक ऐसे सफर पर जहां उन्हें कामयाबी, शोहरत और पैसा सब मिला.

sunny-bobby-Dharmendra-deol1960 में उन्हें ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ फिल्म में पहला मौका मिला. तब से 240 से अधिक फिल्में आ चुकी हैं. इन फिल्मों में धर्मेन्द्र ने हर किस्म के रोल किए. रोल चाहे फिल्म सत्यकाम के सीधे-सादे ईमानदार हीरो का हो, फिल्म शोले के एक्शन हीरो का हो या फिर फिल्म चुपके चुपके के कॉमेडियन हीरो का, सभी को सफलतापूर्वक निभा कर दिखा देने वाले धर्मेंद्र सिंह देओल अभिनय प्रतिभा के धनी कलाकार हैं. स्कूल के समय से ही उन्हें फिल्मों का इतना चाव था कि वह क्लास में पहुंचने के बजाय सिनेमा हॉल में पहुंच जाया करते थे. फिल्मों में प्रवेश से पहले वह रेलवे में क्लर्क थे.

बॉलिवुड में उनके कई किस्से मशहूर हैं जैसे हेमा मालिनी के साथ उनका प्रेम-प्रसंग और विवाह, बिना डुप्लिकेट के एक्शन और भी कई ऐसी बातें हैं जो धर्मेन्द्र को एक बेहतरीन कलाकार के साथ एक बेहतरीन आदमी भी साबित करती हैं. धर्मेंद्र ने दो बार शादी की और दोनों पत्नियों को बनाए रखा है. हेमामालिनी के साथ उनके विवाह के किस्से तो आज भी बॉलिवुड के सबसे हसीन लव स्टोरी में गिने जाते हैं.

धर्मेन्द्र की तरह ही उनके बेटे सन्नी देओल और बॉबी देओल के साथ उनकी बेटी ईशा देओल भी बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं और हो भी क्यूं न जब पेड़ ही इतना दमदार होगा तो फल भी तो रसदार ही होंगे.

बेहतरीन कलाकार और पिता होने के साथ वह राजनीति में भी सक्रिय रहे हैं. धर्मेन्द्र बीकानेर से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा सांसद रह चुके हैं.


धर्मेन्द्र की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.

| NEXT



Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 3.33 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

PCYADAV के द्वारा
December 8, 2010

Divas ji i am also grate fan of Dharmendra. He looks like my father who is not in this world. I am thank full to you for providing this information on the Blog may god bless him a long life


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran